Tuesday 9 January 2018

मेरे - अनुभव - व्यापार - विकल्प


विकल्प मूल बातें ट्यूटोरियल। अब, कई निवेशक पोर्टफोलियो में म्यूचुअल फंड शेयर और बॉन्ड जैसे निवेश शामिल हैं, लेकिन आपके पास विभिन्न प्रकार की प्रतिभूतियां हैं जो वहां मौजूद नहीं हैं, एक अन्य प्रकार की सुरक्षा, जिसे एक विकल्प कहा जाता है, परिष्कृत निवेशकों के लिए दुनिया का मौका प्रस्तुत करता है विकल्पों की शक्ति उनकी बहुमुखी प्रतिभा में निहित है, वे आपको किसी भी स्थिति के अनुसार अपनी स्थिति को अनुकूलन या समायोजित करने में सक्षम करते हैं विकल्प जैसे सट्टा या रूढ़िवादी हो सकते हैं जैसा कि आप चाहते हैं इसका मतलब है कि आप किसी स्थिति से सुरक्षा की स्थिति को पूरी तरह से सट्टेबाजी से बचा सकते हैं एक बाजार या सूचकांक के आंदोलन पर। यह बहुमुखी प्रतिभा, हालांकि, इसकी लागत के बिना नहीं आता है विकल्प जटिल प्रतिभूतियां हैं और बहुत जोखिम भरा हो सकता है यही कारण है कि, जब व्यापार विकल्प, तो आप निम्न की तरह एक अस्वीकरण देखेंगे। विकल्प में जोखिम और हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हैं विकल्प ट्रेडिंग प्रकृति में सट्टा हो सकता है और नुकसान का पर्याप्त जोखिम ले सकता है केवल जोखिम पूंजी के साथ निवेश करें। शरीर आपको बताता है, विकल्प ट्रेडिंग में जोखिम शामिल है, खासकर यदि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं, इस वजह से, बहुत से लोग सुझाव देते हैं कि आप विकल्पों को स्पष्ट कर लें और अपने अस्तित्व को भूल जाएं। दूसरी तरफ, किसी भी प्रकार के निवेश से अनभिज्ञ होने से आपको एक कमजोर स्थिति में शायद विकल्प की सट्टा प्रकृति आपकी शैली फिट नहीं है कोई समस्या नहीं है - तो विकल्प में अनुमान लगाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन, इससे पहले कि आप विकल्पों में निवेश न करने का निर्णय लेते हैं, आपको उन्हें समझना चाहिए कि सीखने का विकल्प कैसे सही ढंग से कूदता है विकल्पों के बारे में जानने के बिना आप न केवल अपने निवेश टूलबॉक्स में एक और वस्तु को जब्त कर पाएंगे बल्कि कुछ दुनिया के सबसे बड़े निगमों के कामकाज में भी अंतर्दृष्टि खो देंगे चाहे वह विदेशी मुद्रा लेनदेन के जोखिम को बचाए या कर्मचारियों को स्वामित्व देने के लिए। स्टॉक विकल्प के रूप, अधिकांश बहु-राष्ट्रिक आज किसी भी रूप या किसी अन्य में विकल्प का उपयोग करते हैं। यह ट्यूटोरियल आपको विकल्पों के मूल सिद्धांतों से परिचय देगा ध्यान रखें कि अधिकतर विकल्प एस व्यापारियों के पास कई सालों का अनुभव है, इसलिए इस ट्यूटोरियल को पढ़ने के बाद तत्काल एक विशेषज्ञ होने की उम्मीद नहीं है यदि आप शेयर बाजार के काम से परिचित नहीं हैं, तो स्टॉक बेसिक्स ट्यूटोरियल की जांच करें। NASDAQ विकल्प ट्रेडिंग गाइड। आधुनिक समय में पेश किए जाने वाले सबसे सफल वित्तीय उत्पादों में से एक के रूप में स्वागत किया गया विकल्प आपके पोर्टफोलियो की सुरक्षा में या निवेश के अतिरिक्त निवेश आय को बढ़ाने के लिए विकल्प, निवेशक, लचीलापन, विविधीकरण और नियंत्रण देने वाले बेहतर और विवेकपूर्ण निवेश उपकरण साबित हुए हैं। विकल्पों को व्यापार करने के तरीके के बारे में सीखने के लिए यह एक सहायक मार्गदर्शिका है। विकल्पों को समझना। विकल्पों को समझना विकल्प हैं वित्तीय उपकरण जो लगभग हर बाजार की स्थिति में प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किए जा सकते हैं और लगभग सभी निवेश लक्ष्य के लिए कई तरीकों में से कुछ विकल्प आपकी सहायता कर सकते हैं। बाजार की कीमतों में गिरावट के खिलाफ अपने निवेश की रक्षा करें। मौजूदा या नए निवेशों पर अपनी आय बढ़ाएं.कम कीमत पर इक्विटी खरीदें। इक्विटी मूल्य की वृद्धि या गिरावट के बिना इक्विटी का मालिकाना या इसे बेचकर पूर्णत: ट्रेडिंग विकल्प के फायदे। स्वाभाविक, कुशल और तरल बाजार। मानक विकल्प वाले विकल्प संकाय, कुशल और तरल विकल्प बाजारों के लिए अनुमति देते हैं। विकल्प एक अत्यंत बहुमुखी निवेश उपकरण हैं क्योंकि उनके अनन्य जोखिम इनाम संरचना का विकल्प अन्य विकल्पों के अनुबंधों या अन्य वित्तीय साधनों के साथ मुनाफा या संरक्षण प्राप्त करने के कई संयोजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। एक इक्विटी विकल्प निवेशकों को एक निश्चित अवधि के लिए मूल्य तय करने की अनुमति देता है, जिस पर एक निवेशक खरीद सकता है या किसी इक्विटी के प्रीमियम मूल्य के लिए 100 शेयरों को बेचते हैं, जो इक्विटी के पूर्ण अधिकार का भुगतान करने का एक प्रतिशत होता है यह विकल्प निवेशक को अपने निवेश की शक्ति का लाभ उठाने के लिए अनुमति देता है जबकि इक्विटी की कीमत की चाल से उनके संभावित इनाम को बढ़ाता है। सीमित जोखिम खरीदार के लिए। अन्य निवेशों के विपरीत जहां जोखिमों की कोई सीमा नहीं है, विकल्प ट्रेडिंग खरीदारों के लिए एक निर्धारित जोखिम प्रदान करता है एक विकल्प buye आर बिल्कुल विकल्प की कीमत से अधिक नहीं खो सकता है, प्रीमियम क्योंकि एक निश्चित अवधि पर अंतर्निहित सुरक्षा को खरीदने या बेचने का अधिकार किसी दिए गए दिनांक की समय सीमा समाप्त हो जाता है, विकल्प बेकार हो जाएगा यदि लाभदायक व्यायाम या विकल्प की बिक्री के लिए शर्तें अनुबंध की समाप्ति की तारीख से पूरा नहीं किया जाता है एक खुला विकल्प विक्रेता को कभी-कभी एक विकल्प के खुला लेखक के रूप में संदर्भित किया जाता है, दूसरी ओर, असीमित जोखिम का सामना कर सकते हैं। यह विकल्प ट्रेडिंग गाइड इक्विटी विकल्पों की विशेषताओं का अवलोकन और यह निवेश कैसे कार्य करता है निम्न खंडों में। अस्वीकरण इस साइट पर विकल्प क्लियरिंग कॉर्पोरेशन द्वारा जारी किए गए विनिमय-व्यापार के विकल्पों पर चर्चा की गई है इस साइट पर कोई कथन नहीं है कि किसी सुरक्षा को खरीदने या बेचने की सलाह दी जाए या निवेश सलाह प्रदान करने के लिए विकल्पों में जोखिम शामिल है और ये उपयुक्त नहीं हैं सभी निवेशकों के लिए एक विकल्प खरीदने या बेचने से पहले, किसी व्यक्ति को मानकीकृत ओ की विशेषताओं और जोखिमों की एक प्रति प्राप्त करनी चाहिए। द क्लीयरिंग कॉरपोरेशन कॉपियों द्वारा प्रकाशित दिशानिर्देश आपके ब्रोकर से 1-888-विकल्प पर कॉल करके या चर्चा की गई किसी भी रणनीति पर जाकर, वन नॉर्थ डूकर ड्राइव, सूट 500, शिकागो, आईएल 60606 पर ऑप्शन क्लियरिंग कॉर्पोरेशन में से एक एक्सचेंज से प्राप्त की जा सकती है। वास्तविक प्रतिभूतियां और मूल्य डेटा का उपयोग करते हुए उदाहरण, स्पष्ट रूप से उदाहरण और शिक्षा के उद्देश्यों के लिए होते हैं और सिक्योरिटीज खरीदने या बेचने के लिए बेचान, अनुशंसा या आग्रह के रूप में नहीं समझाए जाते हैं। विकल्प विकल्प उद्धरण प्राप्त करें। समय पूर्व-पूर्व समाचार समाचार के बाद वास्तविक समय। सारांश कोट इंटरैक्टिव चार्ट्स डिफ़ॉल्ट सेटिंग. कृपया ध्यान दें कि एक बार आप अपना चयन करते हैं, यह सभी भावी विज़िट पर लागू होगा, अगर किसी भी समय, आप हमारी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पर वापस लौटने में रुचि रखते हैं, तो ऊपर दिए गए डिफ़ॉल्ट सेटिंग का चयन करें। यदि आपके पास कोई है प्रश्न या अपनी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स बदलने में किसी भी मुठभेड़ का सामना करें, कृपया ईमेल करें। कृपया अपने चयन की पुष्टि करें। आपने उद्धरण खोज के लिए अपनी डिफ़ॉल्ट सेटिंग बदलना चुना है अब आप अपना डिफ़ॉल्ट लक्ष्य पृष्ठ होगा जब तक कि आप अपना कॉन्फ़िगरेशन फिर से नहीं बदलते, या आप अपनी कुकी हटा देते हैं क्या आप वाकई अपनी सेटिंग्स बदलना चाहते हैं। हमारे पास पूछने का पक्ष है। कृपया अपने विज्ञापन अवरोधक को अक्षम करें या यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी सेटिंग्स अपडेट करें कि जावास्क्रिप्ट और कुकीज सक्षम हैं, ताकि हम आपको पहले दर्जे की बाजार की खबर और आंकड़ों को प्रदान करना जारी रख सकें जो आपसे अपेक्षा की गई हैं। मेरा पहला व्यापार और डीएमआइटी खाता था उस समय मैं इक्विटी मार्केट और आईसीआईसीआईडीड के बारे में बहुत कुछ जानता था बैंक खाते, ट्रेडिंग अकाउंट और डीएमएटी खाते को सहेजने के साथ 3in1 खाते की पेशकश की। इसका इंटरफ़ेस उपयोगकर्ता के अनुकूल था और मुझे वेबसाइट से परिचित होने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई थी, मैं केवल डिलीवरी खंड में व्यापार करने के लिए इस्तेमाल किया था और कभी-कभी इंट्रा-डे का वितरण शुल्क 75 व्यापारिक मात्रा का प्रतिशत वर्तमान में वितरण का शुल्क ट्रेडिंग वॉल्यूम का 55 प्रतिशत और ऑप्शन सेगमेंट में यह 9 0 रुपये प्रति है। आपके वॉल्यूम शुल्क पर निर्भर करते हुए भिन्न हो सकते हैं आईसीआईसीआईडीआईडीआईडी ​​के साथ मेरा अनुभव भिन्न हो सकता है एन अच्छी सेवा बुद्धिमान है लेकिन यह महंगा दलाल है और शुल्कों की कीमतों में ज्यादा बढ़ोतरी यदि आपने इक्विटी ट्रेडिंग या लंबी अवधि के निवेशक को शुरू किया हो तो सिर्फ आईसीआईसीआई डायरेक्ट के मुकाबले लंबी अवधि के लिए खरीदने और पकड़ कर अच्छा दलाल हो सकता है लेकिन अगर आप विकल्प चुनते हैं और मुख्य रूप से लिखते हैं आईसीआईसीआईडीएक्ट की तुलना में मेरे जैसे विकल्प महंगा नहीं हैं क्योंकि यह कॉन्ट्रैक्ट वैल्यू के 14 प्रतिशत पर विकल्प विक्रय के लिए निर्धारित मार्जिन पर लगा रहता है। इस तरह के उच्च मार्जिन में आपकी रिटर्न घट जाती है। वर्तमान में मैं आईसीआईसीआईडीआईसीआई पर व्यापार नहीं कर रहा हूं और पूरी तरह से बाहर निकलने की योजना बना रहा हूं। ट्रेडिंग अकाउंट रेलीगेर ब्रोकिंग लि। के साथ था, यह ट्रेडिंग वॉल्यूम के 0 प्रतिशत पर डिलीवरी शुल्क प्रदान करता था और आईसीआईसीआईड्रॉईड की तुलना में कम था, इसलिए मैंने इसके लिए स्थानांतरित कर दिया। एक बार जब मैं एक विशेष कीमत पर फोन खरीदने के बजाय डीलर को अपने सीमित आदेश पर रखा था सीमा मूल्य की वजह से वे शून्य कीमत पर ऑर्डर देते हैं जिसके परिणामस्वरूप शेयरों को बाजार मूल्य पर खरीदा जा रहा है शाम को जब मुझे उन शेयरों के बारे में पुष्टि संदेश मिला, तो मुझे चौंक गया निष्पादन मूल्य पर मैंने अपने आरएम संबंध प्रबंधक को डीलर की गलती की ओर इशारा किया, उसने मुझे बताया कि धीरे-धीरे धीरे-धीरे वह नुकसान को समायोजित करेगा, उसने मुझे शिकायत दर्ज करने के लिए नहीं बताया था लेकिन यह मेरी सबसे बड़ी गलती थी और उसे सेबी के साथ पंजीकृत शिकायत होनी चाहिए उस घटना में मैं कुछ समय के लिए व्यापार करने में सक्षम नहीं था और जब मैंने फिर से कारोबार शुरू किया तो मुझे यह पता चला कि मेरा आरएम ने रेलिगेयर को छोड़ दिया है। मैं रेलिगेयर ब्रोकिंग लि। के साथ व्यापार नहीं कर रहा हूं। मेरा अगला ट्रेडिंग खाता बीएमए संपत्ति निर्माताओं के साथ है I मेरे विकल्प ट्रेडिंग ब्रोकरेज को कम करने की सोच रही थी, मैंने प्रीपेड ब्रोकरेज का विकल्प चुना, बीएमए विकल्प ब्रोकरेज के साथ इक्विटी सेगमेंट में 13 रुपये प्रति लीटर था और मुद्रा सेगमेंट में 7 रुपये प्रति लॉज़ प्रीपेड ब्रोकरेज एक साल के लिए वैध था, लेकिन 7-8 महीने बाद परेशान शुरू हुआ इक्विटी विकल्पों के लिए मेरी ब्रोकरेज 50 रुपये प्रति लॉ के लिए बढ़ा दिया गया था जब मैं ग्राहक सेवा से पूछता हूं और मेरा आरएम मुझे कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिला तो मुझे यकीन था कि मैंने अपने प्रीपेड ब्रोकरेज का उपयोग नहीं किया है और पुष्टि की है बैकऑफ़िस के माध्यम से आखिरकार छोड़ने के बाद मुझे बीएमए संपत्ति बनाने वालों के खिलाफ सेबी के साथ शिकायत दर्ज करनी थी। 2 महीने के लिए बीएमए और मेरे बीच एनएसई से संचार करना था और एसबीआई ने शिकायत को एनएसई भेजा था, अंततः बीएमए ने स्वीकार किया कि यह एक डाटा एंट्री त्रुटि है बैक ऑफिस में और मेरे खाते में शेष ब्रोकरेज का श्रेय सिर्फ इतना नहीं कि मुझे बीएमए के साथ एक और दर्दनाक अनुभव मिला, गलती से मैंने आईवीआरसीएल इन्फ्रा में विकल्प बेचे थे, जो एनएसई एफओ प्रतिबंध की श्रेणी में था, जोखिम वाले किसी ने मुझे 4 दिनों के बाद कारोबार बंद करने के लिए कहा है अन्यथा मुझे आज के लिए 5000 रुपये का जुर्माना मिलेगा, मुझे भी चौंक गया और मैंने उससे कहा कि मुझे इससे पहले क्यों नहीं बताया गया उसने मुझे बताया कि यह तुम्हारी गलती है, आपको व्यापार से पहले एफओ प्रतिबंध वर्ग पर ध्यान देना चाहिए था, मैं खुद से यह कह रहा था कि, हाँ मेरी गलती है कि मैंने बीएमए के साथ खाता खोला है मैंने बीएमए के साथ व्यापार बंद कर दिया है और कभी भी किसी को इसके साथ खाता खोलने की सलाह नहीं देगी.मेरा मौजूदा ट्रेडिंग अकाउंट एडलवाइस के साथ है इस खाते में मैंने भी अग्रिम ब्रोक ईराइटी सेगमेंट में एक्साइज ऑप्शंस ब्रोकरेज 15 रुपये प्रति लॉट है और 4 रुपये प्रति लॉज़ में है। प्रीपेड ब्रोकरेज एक साल के लिए वैध है वास्तव में, मैं एक साल में पूर्ण ब्रोकरेज का उपयोग नहीं कर सका था, लेकिन इसे चार महीने के लिए फिर से नवीनीकृत किया गया था। हाल ही में कुछ बदलाव और अब यह उन विकल्पों को व्यापार करने की अनुमति नहीं देता है जो स्पॉट प्राइस से 20 प्रतिशत दूर हैं कभी-कभी यह बहुत परेशान है कि आप बहुत अच्छे अवसर पर व्यापार नहीं कर सकते हैं, एडलवाइस ने वर्तमान श्रृंखला से विकल्पों को दूर करने की अनुमति भी नहीं दी है। हाल ही में मैं दिसंबर श्रृंखला निफ्टी पाउन्ट खरीदने की कोशिश कर रहा था लेकिन सिस्टम ने मुझे ऐसा करने की इजाज़त नहीं दी लेकिन फिर भी कुल मिलाकर मैं एडेलवाइस सेवा से अत्यधिक संतुष्ट हूं और जब तक मुझे बेहतर विकल्प न मिलें, तब तक इसके साथ व्यापार जारी रहेगा। अनुभव है कि आपको कभी भी अपने ब्रोकर पर विश्वास नहीं करना चाहिए नियमित रूप से कॉन्ट्रैक्ट नोट्स और लेजर बैलेंस की जांच करें आप कभी नहीं जानते हैं कि किस तरह के शुल्क ले सकते हैं यदि आपको तत्काल से किसी भी सेवा समस्या का सामना करना पड़ता है उनके साथ रहना और इसे दस्तावेज रखें यदि आपकी समस्या का हल नहीं होता है तो सेबी के साथ शिकायत दर्ज करें। अस्वीकरण ये मेरे व्यक्तिगत विचार हैं और इस ब्लॉग में लिखे गए कुछ भी काम करने से पहले आपको अपना ही उचित परिश्रम करना चाहिए कृपया विकल्पों में व्यापार करते समय उचित ध्यान दें , विशेष रूप से बिक्री करते समय मैं किसी को बेचने या विकल्प खरीदने के लिए सलाह नहीं देता हूं इस ब्लॉग को लिखने का मेरा उद्देश्य है मेरी ट्रेडिंग रणनीतियों को उजागर करना। पोस्ट नेविगेशन। एक उत्तर छोड़ दो उत्तर दें उत्तर। आपके इनपुट के लिए बहुत धन्यवाद और इससे मुझे बहुत मदद मिली पिछले एक साल से बीएमए के साथ मेरे पास एक खाता है। आप की तरह मैं भी नया था जब मुझे बीएमए वेल्थ क्रिएटरर्स के साथ खाता खोला गया था, लेकिन उनके साथ किए गए खराब अनुभवों की श्रृंखला के साथ मैं कभी भी बीएमए वेल्थ क्रिएटरर्स को किसी को भी कभी नहीं सुझाऊंगा कभी नहीं बताया कि मेरी एडवांस ब्रोकरेज योजना जिसके लिए मैंने उन्हें 30,000 रुपये का भुगतान किया था, केवल एक साल के लिए वैध होगा हाल ही में मुझे बीएमए से कॉल मिला है और उन्होंने मुझसे कहा है कि इसे नए सिरे से न लेने पर मैं अपना 29,900 रुपये खो दूंगा, लेकिन जब मैंने कहा था कि मुझे इसके बारे में आपके प्रतिनिधि द्वारा सूचित नहीं किया गया था, उन्होंने कहा कि यह मेरी गलती है क्योंकि मुझे समझौते से जाना होगा, जिसमें उन्होंने पहले से ही मुझे इसके बारे में बताए बिना अपना हस्ताक्षर प्राप्त किया था मैंने मैंने उन्हें बताया कि मैंने पिछले एक लेनदेन से अधिक नहीं बनाया है इसलिए एक अपवाद के रूप में पूरी राशि को स्थानांतरित कर दिया जाएगा लेकिन मेरे आश्चर्य से उन्होंने विचार-विमर्श के लिए पूछा और मुझे केवल तभी बताया जब मैं रेलिगेयर दुर्घटना बीमा पॉलिसी या एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस या किसी पेंशन प्लान की तरह एक अतिरिक्त उत्पाद लेता हूं, तो केवल वे इसे बंद कर देंगे मेरे मौजूदा खाते से 5000 रुपये की नवीकरण राशि और अगर मुझे उनके पास कोई अतिरिक्त उत्पाद नहीं मिला है या इसे नवीनीकरण शुल्क के रूप में 5000 रुपये का भुगतान करके नवीनीकृत किया गया है तो वे अपनी एडवांस ब्रोकरेज योजना बंद कर देंगे और पैसे में फंसे हुए हैं I पता है कि अब क्या करना है न तो मैं अपने उत्पादों को पसंद करता हूं, जिसने मुझे पेशकश की, न तो मुझे बीएमए पर भरोसा है क्योंकि मुझे उनकी मदद की ज़रूरत नहीं थी और आखिरकार मैं उन्हें नए सिरे से नवीनीकृत करने के लिए उन्हें अधिक पैसा नहीं देना चाहता था मौजूदा acccount किसी भी सुझाव। जैसा कि मैंने अपने ब्लॉग में लिखा था बीएमए के साथ मेरा अनुभव रहा है कि मैं कभी भी बीएमए के साथ व्यापार नहीं कर रहा हूं या किसी के साथ खाता खोलने के लिए सलाह देता हूं आपके मामले में, आपके लिए सहारा द्वारा हस्ताक्षरित समझौते के अनुसार, व्यापार नहीं किया था सबसे अच्छी बात यह है कि आप बीएमए के साथ किसी भी अतिरिक्त उत्पाद के लिए नहीं जा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment